चैट जीपीटी क्या है? – What is Chat GPT in Hindi?

Brijesh Yadav
0
चैट जीपीटी क्या है? – What is Chat GPT in Hindi?
चैट जीपीटी क्या है? – What is Chat GPT in Hindi?


Chat GPT इसका नाम आपने भी सुना होगा इसका पूरा नाम Generative Pretrained Transformer जो की एक प्रकार का Artificial Intelligence चैट रोबोट है जिसको हम चैट के माध्यम से किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते है और यह उपयोगकर्ता द्वारा पूछे गए सवालोंका जवाब काफी अधिक सटीकता और सरलता के साथ चैट के माध्यम से देती है। इसे Open AI नामक कंपनी जो की Artificial Intelligence टेक्नोलॉजी पर आधारित कंपनी है इसके द्वारा बनाया गया है।

(toc)

Chat GPT के साथ हम Text के माध्यम से किसी भी प्रकार का Conversation कर सकते है यह हमारे द्वारा पूछे गए सवालों का जवाबबिल्कुल बारीकी के साथ देता है, गूगल हमारे सवालों के जवाब मे कई सारे वेबसाइट्स के आर्टिकल का लिंक प्रदान करती है लेकीन Chat GPT ऐसा नहीं करती है यह सीधे यूजर के पूछे गए सवालों का जवाब Text के माध्यम से यूजर को प्रदान करती है।

(ads)

Chat GPT को काफी बड़े Text वाले डेटाबेस के माध्यम से सिखाया गया है जिसके अनुसार पर वह यूजर द्वारा पूछे गए सवाल को समझती हैऔर उसके आधार पर ही यूजर के सवाल का जवाब देती है, Chat GPT को 30 नवंबर 2022 मे लॉन्च किया गया है जो की अभी के समय मेकेवल और केवल अंग्रेजी भाषा को अच्छे से समझने मे सक्षम है यह GPT के 3.5 Version पर आधारित है जो की GPT 3. का ही एक Improved Version है।


Chat GPT का इतिहास 

अगर हम Chat GPT के इतिहास के बारे मे बात करे तो इसकी शुरुआत Sam Altman जो की अभी के समय मे Chat GPT को विकसितकरने वाली कंपनी Open AI के CEO है इनके और Elon Musk जो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों मे से एक है इन दोनों के द्वारा साल2015 मे किया गया था जिस समय यह Non Profit कंपनी था जिसके कुछ ही समय बाद Elon Musk ने इस Chat GPT Project कोछोड़ दिया।

इतना सब होने के बाद इस प्रोजेक्ट पर Bill Gates जो की दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों मे से एक है इनके माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इसमेInvest किया जिसके बाद 30 नवंबर 2022 मे Chat GPT का एक Prototype जारी किया गया, जिसके जारी करते ही इसने लोगों मेकाफी तेजी लोकप्रियता हासिल की एवं इसी Chat GPT की वजह से Open Ai कंपनी को लोग जान रहे है।


Chat GPT कैसे काम करता है (How does Chat GPT work?)

Chat GPT एक Artificial Intelligence पर आधारित Chat Robot है जो की यूजर के Query का तुरंत ही Text Form मे जवाब देदेती है तो अब सवाल यह आता है की आखिर Chat GPT कैसे काम करता है? तो आपको बता दे की इस बारे मे Chat GPT की मुख्यवेबसाइट OpenAI मे इसके बारे मे विस्तार से बताया गया है।

(ads)

Chat GPT को Developers के द्वारा Publicly उपलब्ध डेटा के माध्यम से Trained किया गया है मतलब इसे Publicly उपलब्ध काफीबड़े Text डेटा के माध्यम से सिखाया गया है जिस डेटा का इस्तेमाल यह उपयोगकर्ता के सवाल का जवाब देने मे करता है, जब हम इससे कोईसवाल Chat के माध्यम से Text Form मे पूछते है तब यह उपयोगकर्ता के सवाल का जवाब अपने डेटाबेस मे ढूँढता है और उसके बादउपयोगकर्ता के सवाल के जवाब को Simple Text मे बदलकर उपयोगकर्ता को प्रदर्शित करता है।


Chat GPT के विशेषताएं (Characteristics)

अगर हम अभी के समय के हिसाब से देखे तो Chat GPT मे कई सारी विशेषताएं मौजूद है जैसे :-

1. अंग्रेजी भाषा को समझता है : Chat GPT वर्तमान समय मे सिर्फ अंग्रेजी भाषा को ही अच्छे से समझता है मतलब इससे हम सिर्फ अंग्रेजी मेChat कर सकते है।

2. निबंध लिख सकता है : काफी सारे छात्र छात्राओ एवं अन्य लोगों को निबंध लिखना पड़ता है ऐसे Chat GPT उनका यह काम आसान करसकता है क्योंकि इसको हम किसी भी विषय मे निबंध लिखवा सकते है।

3. कहानी लिख सकता है : Chat GPT को हम किसी भी विषय पर एक कहानी लिखवा सकते है जो की कुछ ही समय मे यह लिख देगी।

4. यह बिल्कुल फ्री : आज के समय मे हम Chat GPT को बिल्कुल फ्री मे इसेटमल कर सकते है क्योंकि यह अभी के समय मे बिल्कुल फ्री हैहो सकता है की यह आने वाले समय मे Paid हो जाए।

5. Real Time Output देती है : Chat GPT यूजर द्वारा दिए गए Input का Real Time मे Output प्रदान करती है यानि यूजर द्वारापूछे गए किसी भी सवाल का जवाब उसे यह तुरंत ही Text के जरिए दे देती है।


Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करे?

वैसे अब यह सवाल आता है की इस शानदार AI Tool यानि Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करे? तो आपको बता दे की इसका इस्तेमाल करनेके लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कीजिए :-

Step 1. सर्वप्रथम अपने मोबाइल या कंप्युटर पर उपलब्ध किसी भी ब्राउजर को ओपन कीजिए, उसके बाद इस लिंकhttps://chat.openai.com/ पर जाइए।

Step 2. लिंक को ब्राउजर मे ओपन करने के बाद लॉगिन और साइन अप के दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमे से साइन अप वाले विकल्प परक्लिक कीजिए।

Step 3. साइन अप के विकल्प पर क्लिक करने के बाद अपना ईमेल आइडी डालकर या फिर माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट, गूगल अकाउंट से अपनाअकाउंट बना सकते है।

Step 4. हमें तुरंत अकाउंट बनाना है इसलिए “Continue with Google” वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए, अब अपने किसी एक गूगलअकाउंट को सिलेक्ट कीजिए।

Step 5. अब आपके सामने एक विकल्प आएगा जिसमे अपना नाम दर्ज कीजिए और Continue पर क्लिक कीजिए, उसके बाद अपनामोबाइल नंबर दर्ज कीजिए और Continue पर क्लिक कीजिए।

Step 6. अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर 6 अंक का OTP प्राप्त होगा जिससे दर्ज करके मोबाइल नंबर को Verify कीजिए।

Step 7. अब आपका अकाउंट Chat GPT पर सफलतापूर्वक बन चुका है, अब नीचे आप Chat वाले विकल्प मे कुछ भी लिखकर इससेसवाल कर सकते है और उसका जवाब पा सकते है।


Chat GPT क्या गूगल के उपयोग को खत्म कर देगा?

बहुत सारे लोगों को लगता है की Chat GPT आगे चलकर गूगल को उपयोग को कम कर देगा क्योंकि Chat GPT सवाल पूछने पर गूगल केजैसा हजारों वेबसाइट के आर्टिकल का लिंक नहीं प्रदान करता है सिर्फ उपयोगकर्ता द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देता है, लेकीन मेरे ख्यालसे ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला है क्योंकि गूगल अपने ही मे काफी बड़ा Stablished Brand है।

(ads)

Chat GPT मे जो T यानि Transformer Model का उपयोग किया गया है वह गूगल द्वारा 2007 मे विकसित किया गया था मतलब Chat GPT के पीछे कही न कही गूगल का भी योगदान रहा है, Chat GPT यूजर के सवाल का केवल 1 जवाब देता है और Chat GPT के द्वारादिए गए जवाब की सटीकता 100 प्रतिशत नहीं होती है कही न कही गलती होती है वही पर गूगल यूजर द्वारा पूछे गए सवाल का हजारोंResult प्रदान करता है, जिससे की यूजर Satisficed हो जाता है।

आज के समय मे गूगल के पास काफी अधिक मात्रा मे डेटा है एवं इसका Algorithm काफी अधिक Advance है जिसका उपयोग करके वहइससे भी बेहतर Chat Robot बना सकता है ऐसे मे Chat GPT गूगल के उपयोग को खत्म नहीं कर सकता है एवं इन दोनों मे एक बड़ाDifference यह भी है की Chat GPT एक Chat robot है जो की Virtual Assistant की तरह कार्य करती है लेकीन गूगल दुनिया कासबसे बड़ा सर्च इंजन है।


Chat GPT क्या इंसानी नौकरी को खत्म कर देगा?

काफी सारे लोगों के मन मे Chat GPT को लेकर यह भी सवाल है की Chat GPT क्या इंसानी नौकरी को खत्म कर देगा? तो आपको बता देकी मेरे ख्याल से इसके आने से कुछ कुछ ऐसे नौकरी जिनमे सवाल और जवाब का कार्य होता है उन पर प्रभाव पड़ सकता है।

लेकीन अभी के समय मे Chat GPT की वजह से किसी भी तरह के इंसानी नौकरी को कोई खतरा नहीं है क्योंकि इसके जवाब की सटीकता100 प्रतिशत नहीं होती है एवं यह अपने डेटाबेस के अनुसार पर किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब देता है जो गलत या सही दोनों हो सकताहै और अगर मान भी ले की यह आने वाले समय मे काफी Advance हो जाएगा तब भी उपयोगकर्ता इसके द्वारा दिए गए जवाब कोSuggestions के तौर पर ही लेंगे क्योंकि यह एक AI है।


Chat GPT के फायदे (Advantages)

Chat GPT एक Bot है फिर भी यह काफी अच्छे तरीके से Output प्रदान कर रही है इसके हिसाब से देखे तो Chat GPT के कई सारेफायदे है जैसे :-


Chat GPT को हम अपने यूट्यूब वीडियो के लिए एक स्क्रिप्ट तैयार करवा सकते है।

Chat GPT के माध्यम से हम अपने किसी भी सवाल का जवाब पा सकते है।

Chat GPT को हम किसी भी विषय मे एक निबंध लिखवा सकते है।

अभी के समय मे Chat GPT बिल्कुल फ्री है इसका उपयोग करने के लिए हमें किसी भी प्रकार का कोई पैसा नहीं लगता है।

Chat GPT आपके किसी काम को कैसे अच्छा किया जाए इसके लिए यह उपाय भी बता सकती है लेकीन यह उपाय पूर्ण रूप सेआपके लिए बेहतर हो यह जरूरी नहीं है।

(ads)


Chat GPT के नुकसान (Disadvantages)

Chat GPT के फायदे तो यही ही लेकीन इसके साथ इसके कुछ नुकसान भी है जो की निम्नलिखित है :-

इसके द्वारा दिया गया जवाब 100 प्रतिशत सटीक नहीं है।

अभी के समय मे हम इससे सिर्फ अंग्रेजी भाषा मे सवाल पूछ सकते है क्योंकि यह अन्य भाषाओ मे से कुछ भाषाओ को समझती हैलेकीन उनमे यह काफी धीमी गति से Output प्रदान करता है एवं अच्छे से काम भी नहीं करता है।

यह अभी के समय मे फ्री है लेकीन इसे आने वाले समय मे Paid किया जा सकता है।

ऐसे कई सारे सवाल है जिसका यह जवाब देने मे सक्षम नहीं है।

इसके द्वारा दिए गए जवाब पर हम निर्भर नहीं रह सकते है इसके जवाबों को केवल Suggestions के तौर पर लेना ज्यादा अच्छारहेगा।

Chat GPT किसके द्वारा बनाई गई है?

Chat GPT “Open AI” नामक कंपनी द्वारा बनाई गई है।

Chat GPT को कब लॉन्च किया गया?

Chat GPT को 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया था।


Chat GPT की काबिलियत को देखे तो यह काफी शानदार है लेकीन अभी भी इसमे काफी अधिक Improvements की आवश्यकता है।Chat GPT की वजह से किसी को नुकसान नहीं होने वाला है क्योंकि यह एक कंप्युटर प्रोग्राम है जो अभी के समय मे Users के Queries का जवाब सही तरीके से देने मे सक्षम नहीं है, 

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS