ब्लॉग के लिए फ़ास्ट ऐडसेंस अप्रूवल ट्रिक्स - Fast AdSense Approval Tricks for Blog

Brijesh Yadav
0
ब्लॉग के लिए फ़ास्ट ऐडसेंस अप्रूवल ट्रिक्स -  Fast AdSense Approval Tricks for Blog
 ब्लॉग के लिए फ़ास्ट ऐडसेंस अप्रूवल ट्रिक्स -  Fast AdSense Approval Tricks for Blog

Blog के लिए  AdSense में Apply करने से पहले आपका Blog AdSense Apply के लिए तैयार है या नहीं ये चेक करना ज़रूरी होता है क्युकी बहुत से नए ब्लॉगर अपने नए ब्लॉग पर मेहनत नहीं करते है उनका ध्यान सिर्फ जल्दी से जल्दी ब्लॉग को मोनेटाइज करने पर होता है वो सोचते है Blog मोनेटाइज हो जायेगा तब मेहनत करेंगे क्युकी वो सोचते है Blog मोनेटाइज होगा या नहीं अगर नहीं हुआ तो मेरा मेहनत बेकार हो जायेगा मै आपको बताना चाहता हु अगर आप अपने ब्लॉग पर सही तरीके से मेहनत करेंगे तो 100% आपका Blog मोनेटाइज होगा 

(toc)


Fast AdSense Approval Tricks for Blog

ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए आपके ब्लॉग पर इन 5 पेज का होना जरूरी है।

• Contact us

• About us

• Privacy Policy

• Disclaimer

• Terms and Conditions

Blog पर AdSense Approval के लिए आपके ब्लॉग में निम्नलिखित 8 बातो को फॉलो करना ज़रूरी है 

  1.  ऐडसेंस के अप्रूवल लेने के लिए आपके ब्लॉग पर कम से कम 25 से 30 पोस्ट  1000 से 1500 शब्द में होने चाहिए लेकिन अगर आपके एक पोस्ट में 1000 से भी कम शब्द हैं तो फिर कम से कम 40 पोस्ट होना चाहिए।
  2. आपके ब्लॉग के ज्यादा से ज्यादा पोस्ट Index होना चाहिए क्योंकि जब आप अपने ब्लॉग को ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो ऐडसेंस टीम आपके ब्लॉग के पेज की इंडेक्सिंग स्थिति भी जांच करती है ।
  3. आपके ब्लॉग के होम पेज का डिजाइन सही तरीके से होना चाहिए ताकि कोई भी विजिटर आपके ब्लॉग के होम पेज पर आए तो वो वहीं से सभी पोस्ट को देख पाए। मतलब आपके ब्लॉग के हैडर मेनू में सभी कैटेगरी होना चाहिए और फूटर में सभी पेज का लिंक होना चाहिए।
  4. आपके ब्लॉग पर कोई ऐसा लिंक नहीं होना चाहिए जो ओपन ना हो रहा हो या अपने जो आउट बाउंड लिंक को डाला था वह ब्रेक हो चुका है अगर ऐसा लिंक है तो उसे हटाए।
  5. आपके ब्लॉग पर अडल्ट कंटेंट नहीं होना चाहिए इसके अलावा आप अपने ब्लॉग पर कोई ऐसी बातें ना बताएं जो एडसेंस के नियमों का उल्लंघन करती हो ।
  6.  ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते समय आपके ब्लॉग पर किसी अन्य एड नेटवर्क का एड नहीं होना चाहिए अगर है तो उसे पहले हटाए और फिर ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें।
  7.  ब्लॉग पर दूसरे के ब्लॉग या वेबसाइट से कॉपी पेस्ट किया हुआ सामग्री नहीं होना चाहिए ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए आप खुद से अपना ब्लॉग पोस्ट लिखें।
  8. ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक का होना जरूरी नहीं है बिना ट्रैफिक के भी अप्रूवल मिल जाता है लेकिन अगर ऑर्गेनिक ट्रैफिक है तो फिर अप्रूवल 24 घंटे के अंदर बहुत तेजी से मिलता है।

नोट:- अगर आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक का संख्या रोज का 100 से लेकर 500 है तब तो आपको 24 घंटे में ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा, लेकिन अगर ट्रैफिक नहीं है और आपने ऊपर बताए गए सभी नियमों को फॉलो किया है तो फिर आपको तीन से चार बार लगातार अप्लाई करना होगा तब जाकर आपको एडसेंस का अप्रूवल मिलने की संभावना होती है।

(ads)

Blog पर AdSense Approval के लिए ज़रूरी शर्ते 

Blog में Pages जरुरी है।

  जब हम एक नया ब्लॉग बनाते हैं तो वहां पर सबसे पहला काम चार पेज बनाना होता है।

•  About us

• Contact us

• Privacy policy

• Terms and Condition 

इन 4 पेजेस को बनाने के बाद ही हम अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना शुरू करते हैं और ऐसा होना भी चाहिए। अगर आप इन चारों पेजेज के बिना AdSense के लिए Apply करते हैं तो आपको कभी Approval नहीं मिलेगा इन पेजेज में About और Contact का पेज हम खुद से बनाते हैं प्राइवेसी पॉलिसी और टर्म कंडीशन आप किसी भी ऑनलाइन टुल के माध्यम से बना सकते हैं।

नोट :- About us का पेज बनाते समय आपको अपने और अपना बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी देना है।


Blog Traffic

Blog AdSense Approval में ट्राफिक को महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि जब आपके साइट पर ट्रैफिक आ रहा होता है और आपके वेब पेजेस सर्च इंजन में रैंक कर रहा होता है तो ऐसे में आपको 12 से 24 घंटे के अंदर ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है।

वैसे तो बिना ट्रैफिक के भी AdSense का Approval मिल जाता है लेकिन अगर आपके साइट पर Organic Traffic होता है तो अप्रूवल मिलने का चांस 99% तक बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़े - AdSense से जुड़े ऐसे सवालो के जवाब जो सभी ब्लॉगर के लिए जानना ज़रूरी है।


High Quality Content

High Quality Content  का मतलब आपके आर्टिकल में कम से कम हजार शब्द होने ही चाहिए और अगर इससे भी ज्यादा है तो और भी अच्छी बात है। और adsense approval trick में क्वालिटी कंटेंट को ही सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है।

जब आपके साइट पर विजिटर आते हैं और आपके आर्टिकल अच्छे होते है मतलब कि वो यूज़फुल होता है तो विजिटर ज्यादा देर तक आपके साइट पर रुकते हैं और इससे आपके साइट का bounce rate कम होता है। तो इससे गूगल को यह संदेश जाता है कि आपने जो आर्टिकल लिखा है उससे लोगों को फायदा हो रहा है तो गूगल आपके पेजेस को सर्च इंजन में और ऊपर लाता है और फिर ऐसे में आपके साइट पर ट्रैफिक धीरे-धीरे बढ़ने लगता है, और फिर आपको adsense का approval भी जल्दी मिल जाता है। 


Blog कितना पुराना है।

AdSense Approval के लिए हमारे ब्लॉग या डोमेन का Age यानी उम्र भी बहुत मायने रखता है वैसे तो नए से नए ब्लॉग पर भी ऐडसेंस अप्रूवल मिलते हुए देखा गया है लेकिन अगर आपका ब्लॉग थोड़ा पुराना हो तो अप्रूवल मिलने के चांसेज ज्यादा हो जाते हैं। आप अपना नया blog बनाने के 2 से 3 महीने या 4 महीने बाद ही ऐडसेंस के लिए अप्रूवल में डालें तब तक आप लगातार काम करते रहें और अप्रूवल में देने के बाद भी आपका काम कंटिन्यू चलता रहना चाहिए। संभव हो तो आपके site पर traffic आने लगे तभी अप्रूवल के लिए डालें अगर उसके पहले आपको अप्रूवल मिल भी जाएगा तो कमाई नहीं होगी क्योंकि ट्रैफिक से ही कमाई होती है। और जब ट्रैफिक आने लगेगा तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल देगा ही क्योंकि इससे ऐडसेंस को भी कमाई होती है वो भी चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा वेबसाइट उससे अप्रूवल ले ताकि क्रिएटर के साथ ही उनको भी earning हो सके।

इसे भी पढ़े -  AdSense अकाउंट Approve  कैसे कराये?


Copy Paste ना करें।

AdSense Approval में ये भी एक महत्वपूर्ण विषय है कि Article खुद से लिखें किसी दूसरे वेबसाइट से कॉपी पेस्ट ना करें यहां तक कि इमेज भी खूद से डिजाइन करें या फिर इसके लिए बहुत सारे ऐसे साइट्स हैं जहां से आपको फ्री में इमेज अपने ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल करने के लिए मिल जाएगा। अगर आप कॉपी सामग्री यूज करेंगे मतलब दूसरे के कांटेन्ट चुराकर पोस्ट करेंगे तो इससे ना हीं आपके पेजेज सर्च इंजन में रैंक करेंगे और ना ही आपको AdSense का Approval मिलेगा। क्योंकि गूगल के पास ऐसे ऐसे टूल है जिससे वो सेकंडो में पता लगा लेता है कि आपके साइट पर जो कंटेंट है वो युनिक हैं या फिर कहीं से चुराए गए हैं।

ब्लॉग के लिए फ़ास्ट ऐडसेंस अप्रूवल ट्रिक्स -  Fast AdSense Approval Tricks for Blog
Blog पर कॉपी पेस्ट कंटेंट होने पर AdSense Disapproval नोटिस 

मार्केट में बहुत सारे री राइटर टूल आपको मिल जाएंगे जिससे आप दूसरे के कंटेंट को सेकंडो में री राइट करके अपना आर्टिकल बना लेंगे लेकिन गूगल को वो भी पता चल जाता है इसलिए इस तरीके का शॉर्टकट ना अपनाएं, 


Sufficient Contents

Sufficient Contents का मतलब हुआ पर्याप्त सामग्री, वैसे तो गूगल ने ऑफीशियली रूप से कहीं भी नहीं लिखा है कि ऐडसेंस अप्रूवल के लिए आपके साइट पर कितना कॉन्टेंट होना चाहिए लेकिन ये माना जाता है कि अगर आप 1000 शब्दों का एक आर्टिकल लिखते हैं तो ऐडसेंस अप्रूवल के लिए कम से कम ऐसे ऐसे 20 आर्टिकल आपके साइट पर होना चाहिए। वैसे तो आप 300 शब्दों से लेकर 400, 500 शब्दो तक का आर्टिकल लिख सकते हैं लेकिन आप ये आर्टिकल सिर्फ AdSense Approval के लिए ही नहीं लिख रहे हैं बल्कि इसलिए लिख रहे हैं ताकि ये Search Engine में रैंक करें इसलिए ज्यादा से ज्यादा शब्द आर्टिकल में डालने की कोशिश करें।

आप तीन-तीन सौ शब्दों के 45 से 50 आर्टिकल लिखकर AdSense का Approval ले सकते हैं लेकिन अगर आप 1000 शब्दों के 20 से 25 आर्टिकल लिखेंगे तो ऐडसेंस का अप्रूवल भी मिलेगा और वह आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक भी करेगा।

(ads)

illegal content

अगर आप अपने ब्लॉग में Hacking, Gambling, Drug, Abuse इत्यादि से संबंधित आर्टिकल लिखे हैं तो इस तरीके के कांटेन्ट को गूगल बिल्कुल भी पसंद नहीं करता है आप इन्हें रिमूव करने के बाद AdSense Approval के लिए डालें।


अन्य Ad network का प्रयोग ना करें

अगर आप AdSense के लिए apply करने का सोच रहे हैं और आप ने अपने ब्लॉग पर किसी अन्य ad network का ऐड लगा रखा है तो पहले उसे रिमूव कर दें फिर ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें। adsense का approval मिल जाने के बाद कुछ ऐसे ऐड नेटवर्क हैं जिसे एडसेंस सपोर्ट करता है आप उनको साथ मे यूज कर सकते हैं लेकिन अप्लाई करते समय किसी भी एड को अपने साइड से रिमूव कर दीजिए।

AdSense Approval के लिए अप्लाई करते समय आपका साइट बिल्कुल साफ सुथरा होना चाहिए किसी भी तरह का एड पहले से नहीं लगा होना चाहिए यहां तक कि affiliate ad या link भी ना लगाएं।

इसे भी पढ़े - गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे खोले? How To Create Google AdSense Account?


Blog को User Friendly बनायें।

आपका Blog user-friendly और Mobile-friendly होना चाहिए जिससे कोई भी आपके ब्लॉग को अपने मोबाइल में ओपन करके आसानी से पढ़ सके। Blog को डिजाइन करते समय बहुत सारे फालतू की चीजें ना डालें इससे आपके Blog का Loading Time बढ़ेगा और ये गूगल को बिल्कुल भी पसंद नहीं है। जितना जरूरत हो उतना ही इमेज डालें और उसे कंप्रेस करके साइज को कम से कम करें ताकि आपके ब्लॉग लोड होने में ज्यादा समय ना लगे। लाइट थीम का इस्तेमाल करें हो सके तो कोई अच्छा सा पेड थीम ही यूज करें।


Language

कुछ ऐसे स्थानीय भाषा है जिसे गूगल सपोर्ट नहीं करता है ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते समय आप लैंग्वेज का लिस्ट ओपन करके जरूर देख लें कि आप जिस भाषा में अपना ब्लॉग लिख रहे हैं वो ऐडसेंस के लिस्ट में है या नहीं। ऐसा ना हो कि आपने कोई ऐसा लैंग्वेज को चुन लिया जिसे गूगल सपोर्ट ही नहीं करता हो तो फिर ऐसे में आपको ऐडसेंस का अप्रूवल भी नहीं मिलेगा और आपका सारा मेहनत भी बेकार जाएगा।


Image

आप अपने आर्टिकल में जरूरत भर ही इमेज डालें यानी एक से दो या फिर ज्यादा से ज्यादा तीन अगर आप बहुत ज्यादा इमेज डालेंगे तो भी आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने में कठिनाई हो सकती है। इमेज डालते समय ALT tag जरूर डालें क्योंकि गूगल आपके इमेज को नहीं पढ़ पाता है वह इमेज में डाला गया alt tag के मदद से ही आपके इमेज को सर्च में लाता है।


visitors ना खरिदें।

जब तक आप को AdSense का approval नहीं मिल जाता है तब तक आप अपने साइट के लिए पेड प्रमोशन ना करें यानी पैसे लगाकर ट्राफिक ना खरीदें क्योंकि गूगल ये पता लगा लेगा कि आपके साइट पर ट्रैफिक खरीदा हुआ है ऑर्गेनिक है या फिर सोशल शेयरिंग से आ रहा है। अगर आपके साइट पर पैसे लगाकर खरीदा हुआ ट्रैफिक आ रहा है तो फिर आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिलना मुश्किल हो जाएगा। वैसे तो अप्रूवल मिलने के बाद भी ट्रैफिक ना खरीदें तो ही अच्छा होता है क्योंकि ऐसे में invalid क्लिक की संभावना बढ़ती है कोशिश यही करें कि आपके साइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आए क्योंकि ऑर्गेनिक ट्रैफिक बहुत दमदार होता है और गूगल को यह बहुत ज्यादा पसंद है और ऐसे में आपको अप्रूवल तुरंत ही मिल जाता है।

इसे भी पढ़े - Robots.txt file  क्या है? Blog के लिए क्यों जरूरी है।


Top Level Domain ही खरीदें।

आपको Top Level Domain का चुनाव करना चाहिए जैसे.com, .in, .net इत्यादि फ्री का डोमेन या sub domain का इस्तेमाल ना करें ऐसे में आपको AdSense Approval मिलना मुश्किल हो जाएगा। अगर आप Blogger पर Blog बना रहे हैं तो मेरा सलाह यही रहेगा कि ब्लागस्पाट का फ्री डोमेन यूज ना करें बल्कि एक कस्टम डोमेन खरीद के जरूर ऐड करें।

नोट:- Blog बनाते समय AdSense या Visitors की चिंता में बिल्कुल भी ना रहे सिर्फ और सिर्फ Quality Content के ऊपर अपना फोकस करें जब आपके ब्लॉग पर यूजफुल इनफॉरमेशन रहेगा तो विजिटर भी भर भर के आएंगे और AdSense भी जल्दी अप्रूव होगा।

इसे भी पढ़े - ब्लॉगर पर कस्टम रोबोट हैडर टैग (Custom Robots Header Tag) कैसे सेट करें?

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS