व्हाट्सप्प चैनल कैसे बनाये - How to create WhatsApp channel?

Brijesh Yadav
0
व्हाट्सप्प चैनल कैसे बनाये - How to create WhatsApp channel?
व्हाट्सप्प चैनल कैसे बनाये - How to create WhatsApp channel?


जैसा की हम सभी जानते है की व्हाट्सप्प पर अगर हम किसी से जुड़ना चाहते है तब उसके लिए सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है जो की हर कोई साझा नहीं करना चाहता है इसी वजह से हाल ही मे व्हाट्सप्प ने अपने प्लेटफॉर्म पर WhatsApp channel नामक एक नया Feature लॉन्च किया है, अब हम व्हाट्सप्प पर अपना चैनल बनाकर करोड़ों लोगों को उस चैनल से जुड़वा सकते है।

(toc)

देखते ही देखते बड़े बड़े अभिनेता से लेकर सभी तरह प्रसिद्ध हस्तीयो ने व्हाट्सप्प पर अपना खुद का चैनल बनाना शुरू कर दिया है और उस पर करोड़ों लोगों ने Follow करके जुड़ना भी शुरू कर दिया है ऐसे मे हम सभी भी अपना खुद का व्हाट्सप्प चैनल पर बनाकर उस पर करोड़ों लोगों को जुड़वा सकते है तो फिर चलिए आपको WhatsApp Channel Kaise Banate Hai, इस बारे मे बताता हूँ।

(ads)


WhatsApp channel क्या है?

WhatsApp channel व्हाट्सप्प का ही एक नया Feature है जिसे की व्हाट्सप्प ने हाल ही मे लॉन्च किया है जिसके तहत हम व्हाट्सप्प पर चैनल बनाकर उस पर डिजिटल कंटेन्ट जैसे फोटो, वीडियो, टेक्स्ट इत्यादि को चैनल से जुड़े हुए लोगों तक साझा कर सकते है और बनाए हुए चैनल से करोड़ों लोग जुड़ सकते है और फिर हमारे द्वारा चैनल पर पोस्ट किए जाने वाले कंटेन्ट पर वे Subscribers देख सकते है और अपनी प्रतिक्रिया दे सकते है उसे आगे अन्य लोगों तक साझा कर सकते है।

व्हाट्सप्प पर चैनल सामान्य व्यक्ति से लेकर कोई भी बना सकते है और बनाए हुए चैनल का हम Category भी निर्धारित कर सकते है चैनल को प्राइवेट भी रखा जा सकता है ऐसा करने से आप जिन जिन व्यक्तियों को चैनल का लिंक साझा करेंगे केवल वहीं उससे जुड़ पाएंगे और Public भी कर सकते है जिससे कोई भी आपके व्हाट्सप्प चैनल को फॉलो करके जुड़ पाएगा।

इस Feature को देखने के लिए अपने व्हाट्सप्प को Update कीजिए जिसके बाद Home Screen मे ही Updates नामक सेक्शन मिलेगा जिस पर जाकर आप अपने व्हाट्सप्प चैनल को देख पाएंगे।


WhatsApp channel क्यों बनाना चाहिये?

WhatsApp channel का बेहतरीन Feature है व्हाट्सप्प का, जिस तरह हम सोशल मीडिया पर पेज बनाकर उसपर करोड़ों लोगों को जुड़वा सकते है उसी तरह ही व्हाट्सप्प पर भी अब हम अपना खुद का चैनल बनाकर उस पर करोड़ों लोगों को Follow करवाकर जुड़वा सकते है। यहाँ सोशल मीडिया का इस्तेमाल वैसे तो हर एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता नहीं करता है लेकिन व्हाट्सप्प का इस्तेमाल अवश्य करता है सभी के मोबाइल मे व्हाट्सप्प होता ही है।

(ads)

इस वजह से अगर हम व्हाट्सप्प पर चैनल बनाते है तब हम सोशल मीडिया की तरह ही और उससे भी कई अधिक उपयोगकर्ताओ को अपने व्हाट्सप्प चैनल पर जोड़ सकते है और उसके बाद हम उस चैनल पर विभिन्न चीजों का Promotion करके पैसा भी कमा सकते है इसी वजह से हमें व्हाट्सप्प चैनल बनाना चाहिये।


व्हाट्सप्प चैनल कैसे बनाये?

WhatsApp channel का Feature केवल बड़े बड़े हस्तियों के लिए नहीं है बल्कि इसे सामान्य उपयोगकर्ता भी बना सकते है और उसे Grow भी कर सकते है व्हाट्सप्प पर चैनल बनाना बेहद ही आसान है इसके लिए सबसे पहले यह तय करे की आप जिस व्हाट्सप्प ऐप का इस्तेमाल कर रहे है वह Updated है या नहीं, यह GB, YO WhatsApp जैसे व्हाट्सप्प के रंगीन संस्करण पर काम नहीं करेगा।

इस वजह से पहले प्ले स्टोर मे जाकर अपने सामान्य व्हाट्सप्प को अपडेट कर लीजिए उसके बाद आप नीचे दिए गए Steps को फॉलो करके व्हाट्सप्प पर अपना चैनल बना सकते है –

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर इंटरनेट सक्रिय करके व्हाट्सप्प को ओपन कर लिजीए।

2. उसके बाद आप व्हाट्सअप के होम स्क्रीन मे आ जाएंगे जहां से आपको Chats के बगल मे Updates का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कर दीजिए।

3. अब सबसे पहले Status का विकल्प मिलेगा जिसमे आपके Contacts के Status दिखाई देंगे उसके नीचे Channels का विकल्प मिलेगा जिसमे प्लस का आइकान दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर दीजिए।

4. जैसे ही आप प्लस वाले आइकान पर क्लिक करते है उसके बाद दो विकल्प आ जाएंगे जिसमे से Create Channel के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

5. जिसके बाद Create a Channel to Reach Unlimited Followers का एक पॉपअप आ जाएगा जिसमे सबसे नीचे दिए गए Continue वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

6. अब उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे सबसे पहले Channel Name वालए विकल्प पर चैनल का नाम लिखिए की आप चैनल का क्या नाम रखना चाहते है।

7. उसके बाद ऊपर Profile चित्र का आइकान मिलेगा जिस पर क्लिक करके अपने चैनल का प्रोफाइल फोटो सिलेक्ट कर लिजीए की आप अपने चैनल का प्रोफाइल फोटो क्या रखना चाहते है।

8. उसके बाद नीचे Describe Your Channel का सेक्शन मिलेगा जिस पर की आप अपने चैनल के बारे मे लिखिए जो की आपके चैनल के फॉलोवर्स के लिए उपयोगी हो, इसे चैनल Description भी कहते है।

(ads)

9. फिर नीचे दिखाई दे रहे Create Channel वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए जिसके बाद आपका व्हाट्सप्प चैनल सफलतापूर्वक बन जाएगा, कुछ इस तरह आप व्हाट्सप्प चैनल बना सकते है।


व्हाट्सप्प चैनल बनाने के फायदे

वर्तमान समय मे WhatsApp channel बनाने के कई सारे फायदे है जैसे –

व्हाट्सप्प चैनल बनाकर उसपर करोड़ों लोगों को जुड़वा सकते है।

व्हाट्सप्प चैनल के द्वारा आप विभिन्न तरीकों से पैसे भी कमा सकते है।

व्हाट्सप्प चैनल से जुड़े लोगों को आपका मोबाइल नंबर एवं व्हाट्सप्प खाता नहीं दिखाई देता है जिससे पहचान गुप्त रहता है।

आप किसी तरह के अपडेट या कोई मैसेज को आप अपने व्हाट्सप्प चैनल पर साझा करके अनगिनत लोगों तक तुरंत पहुँचा सकते है।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS