Google Maps का 'Speed Limits' फीचर बचाएगा आपके चालान! ऐसे करें एक्टिवेट?

Brijesh Yadav
0

Google Maps का 'Speed Limits' फीचर बचाएगा आपके चालान! ऐसे करें एक्टिवेट?
Google Maps का 'Speed Limits' फीचर बचाएगा आपके चालान! ऐसे करें एक्टिवेट?

रोड पर गाड़ी चलाते हुए सभी को ओवर स्पीडिंग के चलते अपना चालान कटने का डर रहता है। अन्य देशों के समान भारत में भी सकड़ों पर ओवर स्पीडिंग को रोकने के लिए स्पीड सेंसिंग कैमरा लगाए गए हैं, जो स्पीड लिमिट से ऊपर चलने वाले वाहनों को कैद करते हैं और उनका ऑनलाइन चालान तैयार कर देते हैं। आपको इस समस्या से Google Maps बचा सकता है। क्या आप जानते हैं कि गूगल मैप्स में एक खास फीचर आता है, जो वाहन की स्पीड लिमिट से ज्यादा होने पर यूजर को अलर्ट भेजता है?

(toc)


Google Maps का यह स्पीड लिमिट फंक्शन यूजर्स को उस सड़क की स्पीड लिमिट के बारे में अलर्ट भेजता है, जिस पर वे चल रहे हैं। यदि यूजर तय लिमिट से ऊपर जाता है, तो Google Maps एक अलर्ट देता है। 

(ads)

इस फीचर के ऑन करने के बाद यूजर को Google Maps ऐप पर नीचे की ओर एक किनारे पर उसके वाहन की स्पीड दिखाई देती है, जिसपर वह चल रहा होता है। यदि वाहन सड़क की स्पीड लिमिट के पार जाता है, तो यूजर को ऐप अलर्ट भेजना शुरू कर देता है। 

Photo Edit करने के लिए PhotoShop के जैसा 5 Best Free PC Software

हालांकि, गूगल मैप्स सलाह देता है कि ऐप में स्पीडोमीटर केवल जानकारी के लिए है और यूजर्स को केवल इस पर भरोसा नहीं करना चाहिए, बल्कि इसके साथ-साथ अपने वाहन का स्पीडोमीटर भी जांचते रहना चाहिए।

यहां हम आपको गूगल मैप्स पर स्पीड लिमिट फीचर को एक्टिवेट करने का तरीका बता रहे हैं। स्टेप्स Android और iOS दोनों डिवाइस के लिए समान हैं।
 

How to activate speed limits in Google Maps

  • सबसे पहले Google Maps खोलें। 
  • ऊपरी दाएं कोने पर, प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें।
  • अब 'Settings' में जाएं। 
  • अब 'Navigation setting' पर टैप करें।
  • नीचे स्क्रॉल करते रहे, जब तक आपको 'Speed Limits' ऑप्शन दिखाई न दे।
  • अब इस ऑप्शन के समाने टॉगल बटन पर टैप कर उसे ऑन कर दें।
(ads)

djqoea18
इसके बाद यदि यूजर किसी सड़क की स्पीड लिमिट से ऊपर गाड़ी चला रहा होगा, तो गूगल मैप्स द्वारा उसे सूचित किया जाएगा। हालांकि, जैसा कि हमने बताया, गूगल मैप्स सलाह देता है कि यूजर अपने वाहन के स्पीडोमीटर पर नजर रखें और साथ ही सड़क के किनारों पर मौजूद स्पीड लिमिट साइन को भी जांचते रहें।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS