Header Ads

  • Latest Post

    Biography of Govinda गोविंदा की पूरी कहानी एवं फ़िल्मी सफर।







    Govinda गोविंदा का असली नाम गोविंद अरुण आहूजा है। Govinda एक भारतीय फिल्म अभिनेता, कॉमेडियन और भूतपूर्व राजनेता है, जो हिंदी फिल्मो में अपने बेहतरीन कलाकारी के लिए जाने जाते है। गोविंदा अपनी अनोखी नृत्य कला के लिए भी प्रसिद्ध है।
    अपने जीवनकाल में गोविंदा को अबतक 12 फिल्मफेयर अवार्ड नामनिर्देशन, एक विशेष फिल्मफेयर अवार्ड और बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवार्ड और चार जी सिने अवार्ड मिल चुके है। इसके साथ ही गोविंदा 2004 से 2009 तक संसद भवन के सदस्य भी रह चुके है। Govinda की पहली फिल्म 1986 में इल्जाम आयी थी और अबतक वे तक़रीबन 165 हिंदी फिल्मे कर चुके है। बीबीसी न्यूज़ ऑनलाइन पोल में सर्वाधिक वोट पाने वाले की सूचि में वे दसवे स्थान पर थे।
    Govinda’s All Movie List गोविंदा की सभी फिल्मों की लिस्ट।

    गोविंदा का जन्म।

    गोविंदा का जन्म 21 dec 1963 को एक पंजाबी परिवार में मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम अरूण कुमार आहूजा और मां का नाम निर्मला देवी है।

    Govinda की पढ़ाई।

    Govinda की पढ़ाई अन्‍नासाहेब वर्तक कॉलेज, वसई, महाराष्‍ट्र से हुई जहां से उन्‍होंने कॉमर्स से स्‍नातक पूरा किया।

    Govinda की शादी।

    गोविंदा की शादी सुनीता आहूजा से हुई थीा उनके दो बच्‍चे भी हैं-नर्मदा आहूजा और यशवर्धन आहूजा।

    Govinda का करियर।





    गोविंदा के पास वाणिज्य की डिग्री प्राप्त करने के बाद, उनके पिता ने फिल्म में कैरियर का सुझाव दिया। उनकी पहली प्रमुख भूमिका तन-बदन में थी, जिसका निर्देश उनके चाचा आनंद ने किया था। गोविंदा ने जून 1985 में अपनी अगली फिल्म लव 86 की शूटिंग शुरू कर दी। उनकी पहली रिलीज़ इलज़ाम थी, जो बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई, उसी साल एक और हिट लव 86 फ़िल्म govinda ने दी।
    1987 से 1989 के बीच उन्होंने परिवार के नाटक खुदगरज़ (1987), दरिया दिल (1988), घर घर की कहानी (1988) और हेट्या (1988) सहित कृत्रिम फिल्मों सहित कई शैलियों की कई फिल्मों में अभिनय किया। 1987), जीते हैं शान से (1988) और जंग बाज़ (1989)। गोविंदा ने 1989 की एक्शन फिल्म ताकतवर में पहली बार डेविड धवन के साथ काम किया था और उसी वर्ष रजनीकांत और श्रीदेवी के साथ गैर कानूनी में काम किया था।
    1990 में गोविंदा ने पंथ क्लासिक आवारगी में अभिनय किया, अनिल कपूर और मीनाक्षी शेषाद्री के साथ स्वर्ग और महा संग्राम, सह-अभिनीत विनोद खन्ना, आदित्य पंचोली और माधुरी दीक्षित के साथ वो भी सफल रही। 1991 में, वह हिट फिल्म हम में अमिताभ बच्चन और रजनीकांत के साथ दिखाई दिए 1992 में उन्होंने द गॉडफादर के भारतीय संस्करण ज़ुल्म की हुकुमत में, और डेविड धवन के शोला और शबनम में दिखाई दिए। Govinda और धवन कई सफल कॉमेडी फिल्मे दिए जिनमें: राजा बाबू (1994), कुली नंबर 1 (1995), साजन चेल ससुरल (1996) बनारसी बाबू (1997), दीवाना मस्ताना (1997), हीरो नंबर 1 (1997), बन मियां चुट मियान (1998) और हसेना मान जायगी (1999)। Govinda ने अपनी कुछ फिल्मों में गाना भी गाया: "मेरी पेंट भी सेक्सी" में दुलारा और शोला और शबनम में "गोरी गोरी"। धवन और अन्य निर्देशकों ने अक्सर इस दशक के दौरान करिश्मा कपूर, जुही चावला और रवीना टंडन जैसी अभिनेत्रीओं के साथ Govinda को भूमिका निभाने को दिए।
    1990 से 1999 के बीच का समय उनके लिए काफी अच्‍छा रहाा उनकी फिल्‍मों को और उनके अभिनय को आलोचकों और दर्शकों ने तो सराहा ही, इसके साथ ही साथ उन्‍हें बॉक्‍स आफिस पर भी सफलता मिली। 1980 के दशक के दौरान, गोविंदा की फिल्में शैलियों में फैली हुई थीं और परिवार, नाटक, क्रिया और रोमांस भी शामिल थीं। उन्होंने 80 के दशक में एक एक्शन हीरो के रूप में शुरुआत की और 90 के दशक में खुद को कॉमेडी नायक के रूप में पुनः स्थापित किया। 1992 के रोमांस शोला और शबनम में एक शरारती युवा एनसीसी कैडेट के बाद दिव्या भारती के साथ, उन्हें कॉमिक अभिनेता के रूप में निम्नलिखित दशक में मान्यता मिली। गोविंदा की कई व्यावसायिक रूप से सफल कॉमेडी फिल्मों में मुख्य भूमिकाएं थीं, जिनमें आंखें (1993), राजा बाबू (1994), कूली नंबर 1 (1995), हीरो नंबर 1 (1997) और हसिना मान जायगी (1999) शामिल थी। उन्हें हसीना मान जयगी के लिए फिल्मफेयर बेस्ट कॉमेडियन पुरस्कार और साजन चले ससुरल का फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड मिला। गोविंदा ने कई फिल्मों में दोहरी भूमिका निभाई, जिनमें जान से प्यार (1992), आंखें (1993), बड़े मियां छोटे मिया (1998) और अनाड़ी नंबर 1 (1999) शामिल हैं। उन्होंने हद कर दी आपने (2000) में छह भूमिका निभाई: राजू और उनकी मां, पिता, बहन, दादी और दादाजी।
    2000 के दशक में बॉक्स ऑफिस की कई फिल्मों के बाद, उनकी बाद में वाणिज्यिक सफलताओं में भागम भाग (2006), पार्टनर (2007), लाइफ पार्टनर (2009) आदि शामिल थे।



    गोविंदा राजनीतिक करियर।

    2004 में गोविंदा कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गये और इसके बाद लोकसभा चुनाव में मुंबई से उनकी नियुक्ती संसद भवन के सदस्य के रूप में की गयी थी। चुनाव में वे 50,000 वोटो से जीते थे। Govinda ने भारतीय जनता पार्टी के राम नाइक को हराया।
    चुनाव के समय में, उन्होंने बताया था की उनका एजेंडा प्रवास, स्वास्थ और ज्ञान है। प्रवास के क्षेत्र में उन्होंने बोरीवली-विरार में बहुत से कार्य किये है। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार उन्होंने स्वास्थ और शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत से कार्य किये थे। ठाणे जिल्हा कलेक्टर ने एक इंटरव्यू में कहाँ था की, गोविंदा ने अपने “लोकल एरिया डेवलपमेंट फण्ड” से वसई और विरार में पिने के पानी की समस्या को दूर करने के लिए पैसे दिए थे।

    इस हिरोइन से शादी करना चाहते थे गोविंदा।

    90 के दशक में Govinda फिल्मी पर्दे पर तो छाए ही थे, साथ ही अपनी एक को-स्टार को लेकर भी काफी चर्चा में रहते थे। गोविंदा और नीलम की जोड़ी उस दौर की सुपरहिट जोड़ी मानी जाती थी, दोनों ने एक साथ दर्जनों फिल्में कीं, ये ऑन स्क्रीन जोड़ी रियल लाइफ में भी साथ आना चाहती थी, लेकिन कुछ ऐसा हुआ कि ये जोड़ी टूट गई।
    नीलम और Govinda की पहली मुलाकात हुई फिल्म इल्जाम के सेट पर। ये फिल्म हिट हो गई और दोनों की जोड़ी दर्शकों को खूब पसंद आई।
    पहली फिल्म हिट हुई, तो दोनों सितारों को एक साथ कई फिल्मों के लिए ऑफर मिले। दोनों ने करीब एक दर्जन फिल्में साथ कीं।
    उस दौर में छपी कई अखबारों और मैग्जीन की खबरों के मुताबिक साथ-साथ काम करते हुए नीलम और गोविंदा करीब आने लगे।
    कहा जाता है Govinda नीलम के प्यार में इतने पागल हो गए थे, कि उनके किसी और हीरो के साथ काम करते हुए बर्दाश्त नहीं कर पाते थे।
    गोविंदा की मां को डायरेक्टर अनिल सिंह की पत्नी की बहन सुनीता बेहद पसंद थीं। वो किसी भी कीमत पर गोविंदा की शादी कराना चाहती थीं।
    मां की जिद के आगे आखिर Govinda को झुकना पड़ा और उन्होंने नीलम को छोड़कर सुनीता से शादी कर ली।

    गोविंदा के बारे में 25 रोचक जानकारियां।

    1. 21 दिसंबर 1963 को जन्मे गोविंदा के पिता अभिनेत अरूण कुमार आहुजा ने एक फिल्म का निर्माण किया था जिसमें उन्हें घाटा हुआ।
    2. गोविंदा की माता निर्मला आहुजा अभिनेत्री और गायिका भी थीं।
    3. फिल्म में नुकसान होने के बाद, गोविंदा के पिता बीमार रहने लगे और कार्टर रोड के बंगले से उनके परिवार को विरार जाकर रहना पड़ा जहां गोविंदा का जन्म हुआ।
    4. गोविंदा छह भाई बहनों में सबसे छोटे है और उन्हें प्यार से ची ची बुलाया जाता था।
    5. गोविंदा वसाई के कॉलेज से कॉमर्स स्नातक हैं। उनके पिता ने उन्हें फिल्मों में करियर बनाने की सलाह दी थी।
    6. फिल्मों में करियर बनाने की सोच रहे गोविंदा ने फिल्म डिस्को डांसर देखने के बाद घंटों डांस मूव्स की प्रेक्टिस कर अपना एक वीडियो कैसेट तैयार किया।
    7. गोविंदा का पहला जॉब एक खाद का विज्ञापन था। फिल्मों में उनका पहला मुख्य रोल उनके अंकल आनंद द्वारा निर्देशित फिल्म में था।
    8. गोविंदा ने अपनी दूसरी फिल्म लव 86 की शुटिंग जून 1985 में की और जुलाई मध्य तक पूरी 40 और फिल्में साइन कर लीं।
    9. गोविंदा अब तक बारह बार फिल्मफेयर के लिए नामांकित हो चुके हैं। वह एक स्पेशल फिल्मफेयर, बेस्ट कॉमेडियन केटेगरी में एक फिल्मफेयर और चार ज़ी सिने अवार्ड जीत चुके हैं।
    10. गोविंदा ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 1986 में इल्जाम के साथ की थी। तब से लेकर अब तक वह 165 से भी अधिक फिल्मों में नजर आ चुके हैं।
    11. गोविंदा के प्रिय अभिनेता धर्मेन्द्र हैं। जब गोविंदा की पत्नी गर्भवती थी तब गोविंदा ने पत्नी को धर्मेन्द्र की फोटो पास में रखने को दिया था ताकि गोविंदा की आने वाली संतान धर्मेन्द्र की तरह खूबसूरत हो।




    12. अपने करियर में गोविंदा ने डबल रोल के अलावा, फिल्म हद कर दी आपने में छह रोल निभाए।
    13 . गोविंदा की कई फिल्मों के टाइटल में नंबर वन होने के कारण उनका निकनेम नंबर वन पड़ गया।
    14 . अभिनेता, कॉमेडियन और पूर्व राजनीतिज्ञ गोविंदा का पूरा नाम गोविंदा अरूण आहुजा है। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य रह चुके हैं।
    15. गोविंदा अक्सर सेट पर लेट आते थे और इसके कारण कई निर्माता-निर्देशक उनसे परेशान रहे हैं।
    16. अपने राजनीति में करियर के दौरान गोविंदा ने कहा कि उनका चुनाव प्रवास, स्वास्थ्य और शिक्षा को लेकर है।
    17. अपने सांसद के तौर पर दस महिनों के दौरान गोविंदा ने सांसद राशि का विकास कार्यो के लिए बिल्कुल भी उपयोग नहीं किया। मीडिया में इस बात के उछल जाने के बाद उन्होंने इस राशि का इस्तेमाल प्रारंभ किया।
    18. निर्देशक डेविड धवन के साथ गोविंदा ने कई सफल फिल्में दी हैं। डेविड-गोविंदा की जोड़ी एक तरह से फिल्म की सफलता की गारंटी थी।
    19. गोविंदा ने कई कलाकारों के साथ बार बार काम किया है। शक्ति कपूर के साथ उन्होंने 42 फिल्में की हैं।
    20. कादर खान के साथ गोविंदा 41 फिल्मों में नजर आ चुके हैं।
    शक्ति कपूर गोविंदा और कादर खान एक साथ 22 फिल्में कर
    चुके हैं।
    21. नीलम करिश्मा कपूर और रवीना टंडन के साथ गोविंदा ने
    दस दस फिल्में की हैं।
    22. सांसद के तौर पर गोविंदा को काफी आलोचना झेलनी पड़ी।
    उन पर इल्जाम लगे कि वह अपने क्षेत्र लोगों से मिलते नहीं और
    उनकी समस्याओं को नजरअंदाज करते हैं। खासतौर पर जुलाई
    2005 की बारिश के दौरान जिसमें 450 लोगों की जान चली गई।
    23. अपने सांसद के कार्यकाल के दौरान गोविंदा ने खुले तौर पर
    शक्ति कपूर का एक स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के बाद समर्थन
    किया और डांस बार पर बैन लगाने का विरोध।
    24. फिल्म खुद्दार की शूटिंग के लिए जाते समय गोविंदा मरते
    मरते बचे। उनकी कार एक दूसरी कार से टकरा गई उनके सिर
    पर गहरी चोट लगने और खूने बहने के बावजूद उन्होंने शूटिंग रद्द
    नहीं की।
    25. गोविंदा ने एक दर्शक संतोष राय को फिल्म मनी है तो हनी
    है के सेट पर चांटा मार दिया था। संतोष पर आरोप था कि वह
    फिल्म की क्र में शामिल लड़कियों से बदतमीजी कर रहा था और
    गोविंदा द्वारा प्राथना करने के बाद भी वहां से नहीं गया। संतोष
    राय ने चांटे को लेकर एक केस मुंबई हाई कोर्ट ने लगाया जिसे
    रिजेक्ट कर दिया गया। बाद में यह केस सुप्रीम कोर्ट में भी दायर
    किया गया। दिसंबर 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने गोविंदा को माफी
    मांगने को कहा।
    Kalpana Chawla कि पूरी कहानी कैसे और क्यों हुई थी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला कि दर्दनाक मौत।
    18 Dogs facts in Hindi कुत्तो के बारे में 18 रोचक जानकारियां।
    Biography of Dharmendr Deol धर्मेन्द्र की पूरी जीवनी एवं फिल्मे।
    Rajesh Khanna's All Movie List राजेश खन्ना की सभी फिल्मों की लिस्ट।

    No comments